Skip to main content

Posts

Showing posts from February, 2020

MySQL के कार्य

MySQL   के कार्य  MySQL को हम ऑनलाइन / ऑफलाइन डेटाबेस में उपयोग करते हैं , यदि हम कोई भी मोबाइल एप्लीकेशन डेवेलोपटमेंट में हम बहुत अच्छे से इसका उपयोग कर सकते हैं.  MySQL का मुख्य कार्य डाटा को स्टोर करना, और हमारे द्वारा दिए गए आदेशों के अनुसार Query को Fire करके रिजल्ट प्रदान करना हैं।  यदि हम कोई डेस्कटॉप एप्लीकेशन बनाना चाहते हैं तो हम  My SQL को आसानी से डेस्कटॉप पर इनस्टॉल करके किसी भी फ्रंट हैंड सॉफ्टवेयर की मदद से इसमें डाटा स्टोर कर सकते हैं, PHP के साथ भी हम  My SQL का  उपयोग किया जाता हैं।  यदि हम ऑनलाइन कोई मोबाइल एप्लीकेशन बनाना चाहते हैं तो हमें कोई एक सर्वर लेना होगा और उस पर  My SQL डेटाबेस बना कर आसानी से हमारी मोबाइल एप्प में डाटा का उपयोग कर सकते हैं।  MySQL के साथ PHP का उपयोग करके हम एंड्राइड में बहुत आसानी से कोई भी मोबाइल एप्लीकेशन बना सकते हैं। 

SELECT LIMIT (सेलेक्ट लिमिट का उपयोग )

SELECT  LIMIT (सेलेक्ट लिमिट का उपयोग )  दोस्तों आज हम देखेंगे की SELECT के साथ LIMIT  का उपयोग कैसे करते है।  LIMIT - जब किसी टेबल में से हमें स्टार्टिंग या किसी लोकेशन से चुनिंदा रिकॉर्ड ही शो करना हो तो हम वेयर की स्थान पर LIMIT कस उपयोग करते हैं। SELECT * FROM mytable LIMIT 0,2 LIMIT <Starting Index, No. of Records> Starting Index : जो भी डाटा हमारी टेबल है उसे किस इंडेक्स से शो करना है , यदि फर्स्ट से ही शो करना चाहते  है तो  यहाँ पर 0 देते हैं और यदि यहाँ पर हमें 1 दिया तो फर्स्ट का एक  रिकॉर्ड  छूटजाएगा और आगे के रिकॉर्ड दिखाई देने लगेंगे। No. of Records : इसके द्वारा हमें कितनी ROW  शो करना हैं वह इस पैरामीटर से सेट करते हैं, जैसे हमें 2 Rows show करना हैं तो यहाँ पर 2 लिखेंगे, और ज्यादा Rows लाना हो तो जितनी Rows लाना हैं उतना लिखेंगे। ORDER BY : यहाँ पर आप ऑर्डर बाय का उपयोग कर सकते हैं ताकि रिकॉर्ड सिलेक्शन  आसानी हो।     

SELECT DISTINCT (डुप्लीकेट डाटा को Query में से हटाने के लिए)

SELECT DISTINCT (डुप्लीकेट डाटा को Query में से हटाने के लिए)  SELECT DISTINCT column1 FROM mytable यदि इस टेबल में कुल 10 रिकॉर्ड हैं और कॉलम1 में 4  रिकॉर्ड में एक जैसे वैल्यू हैं  जब हम कॉलम1  के साथ DISTINCT लगाएंगे तब डुप्लीकेट रिकॉर्ड दिखाई नहीं देंगे, जो 4 रिकॉर्ड एक जैसी वैल्यू वाले हैं उनमे से एक ही रिकॉर्ड दिखाई देगा ! SELECT column1  FROM mytable GROUP BY column1 इस कमांड से भी वही रिजल्ट दिखाई देगा जो पहले वाली कमांड से होगा 

TRUNCATE TABLE ( टेबल में से डाटा को परमानेंट मिटाने के लिए)

TRUNCATE TABLE ( टेबल में से डाटा को परमानेंट मिटाने के लिए) इस कमांड से डाटा को मिटाने के बाद हम रिकवर नहीं कर सकते ! यह कमांड बहुत फ़ास्ट होती हैं! यदि हमने टेबल पर कोई ट्रिगर लिखा हैं तो इस कमांड से ट्रिगर एक्सेक्यूट नहीं होता TRUNCATE TABLE mytable इस कमांड में WHERE का उपयोग नहीं होता हैं !

DELETE FROM TABLE (टेबल में से डाटा को मिटाने के लिए)

DELETE FROM TABLE (टेबल में से डाटा को मिटाने के लिए) इस कमांड से हम टेबल के डाटा को मिटा सकते हैं , यदि हम बिना WHERE के इस कमांड का उपयोग करेंगे तो टेबल का सभी डाटा ही मिट जायेगा ! DELETE FROM mytable WHERE column1 = 'VALUE'; WHERE को में अपने एक टॉपिक में डिटेल में समझाऊंगा

UPDATE TABLE (डाटा की वैल्यू को बदलने के लिए)

UPDATE <TABLE> (डाटा की वैल्यू को बदलने के लिए) इस कमांड से हमने जो डाटा इन्सर्ट किया था उसकी वैल्यू में बदलाव कर सकते हैं ! इस कमांड को उपयोग करते समय हमें ध्यान रखना चाहिए की हमें प्रॉपर वेयर लगाया या नहीं, क्युकी यदि हमने बिना वेयर के execute कर दिया तो सभी डाटा में एक साथ चेंज आ जायेंगे UPDATE mytable SET column1 = 'VALUE' WHERE column1 = '??' UPDATE mytable SET column1 = 'VALUE',   column2  = 'VALUE', WHERE column1 = '??' सेकंड वाली कमांड में हमने एक साथ ज्यादा कॉलम की वैल्यू को चेंज किया है !

SELECT With WHERE (सेलेक्ट कमांड का उपयोग WHERE के साथ)

SELECT With WHERE  (सेलेक्ट कमांड का उपयोग WHERE के साथ) WHERE स्टेटमेंट हमेशा FROM <TABLE NAME > के बाद उपयोग होता हैं इसके उपयोग ROW लेवल फ़िल्टर में किया जाता हैं , यानि की जब हमें एक टेबल में से सिलेक्टेड ROWS ही देखना हो तो हम इस कमांड का उपयोग करते हैं ! WHERE  <COLUMN NAME >    OPERATOR  <VALUE> ऑपरेटर लिस्ट 1 . = 2 . <= 3. >= 4. != 5. LIKE    (  %, और _ के उपयोग के साथ) और साथ में AND , OR, NOT    ऑपरेटर का उपयोग भी करते हैं एक से ज्यादा कंडीशन को मर्ज करने के लिए !   

SELECT (डाटा को देखने के लिए)

  SELECT  (डाटा को देखने के लिए) किसी भी टेबल में जो हमें डाटा इन्सर्ट करते हैं उसे देखने के लिए हम इस स्टेटमेंट का उपयोग करते है !   SELECT * FROM mytable यहाँ पर * का मतलब है की सभी कॉलम हम देखना चाहते हैं ! यदि आपको सिलेक्टेड कॉलम देखना है तो हमें वह पर कॉलम की लिस्ट देना होगी जैसे   SELECT column1, column4 FROM mytable इस स्टेटमेंट से सिर्फ दो ही कॉलम दिखाई देंगे ! SELECT QUERY चलाते समय हमें ध्यान रखना चाहिए की उतना ही डाटा select करने जितने की हमें जरुरत हो, क्युकी जब हमें Complex  Query का उपयोग करते हैं तो उस समय डाटा ज्यादा होने के कारण स्पीड इशू आने लगते हैं ! एक तरह से यह COLUMN लेवल फ़िल्टर होता हैं !

INSERT INTO (टेबल में डाटा इन्सर्ट करना)

INSERT INTO  (टेबल में डाटा इन्सर्ट करना) हमने जो टेबल बनाई हैं उसमे डाटा इन्सर्ट करने के लिए हमें इस कमांड का उपयोग करना होता हैं ! INSERT INTO mytable (    `column1`,   `column2`,   `column3`,   `column4`,   `column5` ) VALUES   (     'column1',     'column2',     20.5,     '2020-02-19',     'column5'   ); यहाँ पर समझने वाली बात यह हैं की यदि हमारी वैल्यू का डाटा टाइप स्ट्रिंग यहाँ की करैक्टर हैं तो हमें वैल्यू को Single Quote में देना हैं जैसा आपको Column1 में दिया हैं ! यदि हमारी वैल्यू का डाटा टाइप डेसीमल या नंबर हैं तो फिर हमें बिना Single Quote के ही देना हैं ! डेट (दिनांक) के लिए Single Quote का उपयोग किया जाता हैं यहाँ पर हमें row_id वाले कॉलम को इन्सर्ट में इसलिए नहीं लिया की वह ऑटो इन्क्रीमेंट फील्ड हैं इसलिए यदि हमें उसे ब्लेंक रखेंगे तो अपने आप नेक्स्ट वैल्यू इन्सर्ट होती जाएगी ! और यदि हमें उसे इन्सर्ट में लिखेंगे तो जो वैल्यू हमें इन्सर्ट करेंगे वही इन्सर्ट होगी !

ALTER TABLE (MODIFY) टेबल के कॉलम के स्ट्रक्चर को बदलना

ALTER TABLE (MODIFY)  टेबल के कॉलम के स्ट्रक्चर को बदलना ALTER TABLE mytable MODIFY column5 CHAR(20); इस कमांड से हम पहले से बने कॉलम की स्ट्रक्चर को चेंज करने के लिए उपयोग करते हैं ! जैसे जो हमने पहले Coloum5 CHAR(40) ऐड किया था , इस कमांड से हमने उसे CHAR(20) कर दिया ! दोस्तों, यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह हैं की , कभी भी किसी भी कॉलम की विड्थ को डाटा एंटर होने के बाद कम नहीं करना, क्युकी डाटा लॉस होने के चांस रहते हैं !

MySQL सीखे हिंदी में

हेलो दोस्तों, आज से ऑनलाइन हिंदी में MySQL को स्टेप बाय स्टेप सीखना चालू करेंगे Installation (इंस्टालेशन) Table Creation (टेबल बनाना) DROP TABLE (टेबल को ड्राप करना [मिटाना या डिलीट करना]) ALTER TABLE (टेबल के स्ट्रक्चर को बदलना)

ALTER TABLE (टेबल के स्ट्रक्चर को बदलना)

ALTER TABLE (ADD) (टेबल के स्ट्रक्चर को बदलना) ALTER TABLE mytable ADD column5 CHAR(40); यहाँ पर पहले से बनी टेबल में एक कॉलम और ऐड किया हैं ADD - इस कमांड के बाद हमें जो भी कॉलम ऐड करना हैं हम उसका नाम और डाटा टाइप व  डाटा की साइज लिखते हैं 

DROP TABLE (टेबल को ड्राप करना [मिटाना या डिलीट करना])

DROP TABLE (टेबल को ड्राप करना [मिटाना या डिलीट करना]) DROP TABLE mytable; उपरोक्त कमांड को Execute करने पर यह मैसेज दिखाई देगा ! 1 queries executed, 1 success, 0 errors, 0 warnings

Table Creation (टेबल बनाना)

टेबल बनाना किसी भी डाटाबेस में जो डाटा को स्टोर करने के लिए टेबल का उपयोग किया जाता हैं,  टेबल को अलग अलग नाम से भी बोला जाता हैं ! जैसे (Table, Relation Etc ) आप ग्राफ़िक्स इंटरफ़ेस का उपयोग करके भी टेबल बना सकते हैं और कमांड के द्वारा भी यदि आप एक बढ़िया डेवलपर बनना चाहते हैं तो ग्राफ़िक्स के बजाये कमांड लाइन से स्टार्टिंग में प्रैक्टिस करना बढ़िया हैं , बाद में आप ग्राफ़िक्स के द्वारा भी बना सकते हैं ! CREATE TABLE mytable ( row_id INT(9) NOT NULL AUTO_INCREMENT, column1 CHAR(40), column2 CHAR(40), column3 DECIMAL(9,2), column4 DATE, PRIMARY KEY (`row_id`) ); यह Syntax लिखने के बाद आपको Execute Query या F9 Key प्रेस करके एक्सेक्यूटे करना हैं यदि कोई सिंटेक्स एरर नहीं हुए तो queries executed, 1 success, मैसेज Messages वाले टैब में दिखाई देगा ! अगला टॉपिक  : DROP TABLE (टेबल को ड्राप करना [मिटाना या डिलीट करना])

Installation ( इंस्टालेशन )

सबसे पहले हमें MySQL सेटअप करना होगी , उसके लिए हमें कुछ सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करने होंगे कोई भी सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करने से पहले अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के बिट को जरूर चेक करे की वह 64 Bit हैं या 32 Bit, क्युकी जो सेटअप आप डाउनलोड करेंग उसमे Bit  के हिसाब से Down load करना होता हैं ऑपरेटिंग सिस्टम  के बिट देखने के लिए १. WAPM  (जब हम WAMP  इनस्टॉल करते हैं तो MySQL इनस्टॉल हो जाता हैं (यहाँ WAMP  में M यानि MySQL ही होता हैं ! आप इस लिंक से WAMP का सेटअप कर सकते हैं http://www.wampserver.com/en/ 2. SQLYog, (यह एक टूल  हैं जो SQL की Command को चलाने में हमारी मदद करता हैं ) आप इस लिंक से SQLYog  का सेटअप कर सकते हैं https://www.webyog.com/ इंस्टालेशन होने के बाद WAMP को रीस्टार्ट करे ! अब SQLYog स्टार्ट करे , ओपन करने के बाद यह स्क्रीन ओपन होगी इस स्क्रीन से कनेक्ट करके आप के सामने एक कमांड विंडो ओपन होगी जिसमे ग्राफ़िक्स भी होंगे इसमें Query  वाले Tab  में हमको SQL Command Execute करना होगी