Skip to main content

MySQL के कार्य

MySQL   के कार्य  MySQL को हम ऑनलाइन / ऑफलाइन डेटाबेस में उपयोग करते हैं , यदि हम कोई भी मोबाइल एप्लीकेशन डेवेलोपटमेंट में हम बहुत अच्छे से इसका उपयोग कर सकते हैं.  MySQL का मुख्य कार्य डाटा को स्टोर करना, और हमारे द्वारा दिए गए आदेशों के अनुसार Query को Fire करके रिजल्ट प्रदान करना हैं।  यदि हम कोई डेस्कटॉप एप्लीकेशन बनाना चाहते हैं तो हम  My SQL को आसानी से डेस्कटॉप पर इनस्टॉल करके किसी भी फ्रंट हैंड सॉफ्टवेयर की मदद से इसमें डाटा स्टोर कर सकते हैं, PHP के साथ भी हम  My SQL का  उपयोग किया जाता हैं।  यदि हम ऑनलाइन कोई मोबाइल एप्लीकेशन बनाना चाहते हैं तो हमें कोई एक सर्वर लेना होगा और उस पर  My SQL डेटाबेस बना कर आसानी से हमारी मोबाइल एप्प में डाटा का उपयोग कर सकते हैं।  MySQL के साथ PHP का उपयोग करके हम एंड्राइड में बहुत आसानी से कोई भी मोबाइल एप्लीकेशन बना सकते हैं। 

Points before Table Creation (टेबल बनाने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें)

टेबल बनाने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें 


यहाँ पर हमने Database में Table बनाने से पहले कुछ ध्यान रखने योग्य Point लिखे हैं 


1.   Standard Table Name - हमेशा कोई भी टेबल का नाम एक standard को follow करके ही रखे , यदि टेबल मास्टर से रिलेटेड हैं तो mst Prefix या postfix में उपयोग करे, यदि transaction  से सम्बंधित हो तो trn का उपयोग करे। 


2. हमेशा एक प्राइमरी की रखे उसकी बेस पर ही हम अपडेट करते हैं। 

3. Insert Date Time और Update Date Time के कॉलम रख सके तो बढ़िया हैं। 

4. आप जो भी प्रोजेक्ट बना रहे हैं यदि उसमे यूजर से रिलेटेड वर्क हैं तो user_cd का भी कॉलम जरूर रखे 

5. कॉलम की width का चयन ध्यान से करे, जितने की जरुरत हो उतना ले, ज्यादा बड़ी width लेने से Database की storage बढ़ती हैं और Speed से सम्बन्धित समस्या आती है। 

6. Char की जगह Varchar का उपयोग करने यदि कॉलम की Width 2 से अधिक हो तो. 

7. जो भी कॉमन कॉलम हो उनको हर टेबल में same ही रखे ताकि Automize करते समय आसानी हो। 

8. कॉलम के नाम कभी भी कीवर्ड न हो। 

9. कॉलम के नाम में स्पेस और स्पेशल कीवर्ड न रखे। 

10. कॉलम के नाम से ही क्लियर होना चाहिए की इसका क्या उपयोग हैं। 

11. कॉलम के नाम न ज्यादा बड़े और न ज्यादा छोटे रखे। 

12. कभी भी कोई नया कॉलम ऐड करे तो नियम बनाकर हमेशा लास्ट में ही ऐड करे।  

13. डेटाबेस में कोई भी चेंज करने तो हमेशा उनकी SQL अपने पास रखे ताकि आगे से इसी प्रकार का कोई बदलाव आये तो हम आसानी से कर पाए 
   
 



Comments

Popular posts from this blog

TRUNCATE TABLE ( टेबल में से डाटा को परमानेंट मिटाने के लिए)

TRUNCATE TABLE ( टेबल में से डाटा को परमानेंट मिटाने के लिए) इस कमांड से डाटा को मिटाने के बाद हम रिकवर नहीं कर सकते ! यह कमांड बहुत फ़ास्ट होती हैं! यदि हमने टेबल पर कोई ट्रिगर लिखा हैं तो इस कमांड से ट्रिगर एक्सेक्यूट नहीं होता TRUNCATE TABLE mytable इस कमांड में WHERE का उपयोग नहीं होता हैं !

Table Creation (टेबल बनाना)

टेबल बनाना किसी भी डाटाबेस में जो डाटा को स्टोर करने के लिए टेबल का उपयोग किया जाता हैं,  टेबल को अलग अलग नाम से भी बोला जाता हैं ! जैसे (Table, Relation Etc ) आप ग्राफ़िक्स इंटरफ़ेस का उपयोग करके भी टेबल बना सकते हैं और कमांड के द्वारा भी यदि आप एक बढ़िया डेवलपर बनना चाहते हैं तो ग्राफ़िक्स के बजाये कमांड लाइन से स्टार्टिंग में प्रैक्टिस करना बढ़िया हैं , बाद में आप ग्राफ़िक्स के द्वारा भी बना सकते हैं ! CREATE TABLE mytable ( row_id INT(9) NOT NULL AUTO_INCREMENT, column1 CHAR(40), column2 CHAR(40), column3 DECIMAL(9,2), column4 DATE, PRIMARY KEY (`row_id`) ); यह Syntax लिखने के बाद आपको Execute Query या F9 Key प्रेस करके एक्सेक्यूटे करना हैं यदि कोई सिंटेक्स एरर नहीं हुए तो queries executed, 1 success, मैसेज Messages वाले टैब में दिखाई देगा ! अगला टॉपिक  : DROP TABLE (टेबल को ड्राप करना [मिटाना या डिलीट करना])